Sainik School Me Admission Kaise Hota Hai: जाने सैनिक स्कूल में एडमिशन से करियर तक सब कुछ

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे की सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे होता हैं (Sainik School Me Admission Kaise) सैनिक स्कूल में पढ़ने के फायदे क्या हैं। सैनिक स्कूल में लड़कियों का एडमिशन की जानकारी । सैनिक स्कूल में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए। भारत में कितने सैनिक स्कूल हैं ।

Sainik School Me Admission kaise hota hai

भारत में कुल सैनिक स्कूल की संख्या। सैनिक स्कूल से जुड़े ऐसे और कई प्रश्न होंगे जो आपके मन में होंगे। उन सभी प्रश्नों का जवाब हमारे आज के इस आर्टिकल पर उपलब्ध हैं। आपसे अनुरोध हैं की आर्टिकल को पूरा पढ़े और सम्पूर्ण जानकारी लेकर ही जाए।

Sainik School Me Admission Kaise Hota Hai

अगर आप भी अपने बच्चें का एडमिशन सैनिक स्कूल में करवाना चाहते है लेकिन जानकारी नहीं है की सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे होता हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। हमारा आज का आर्टिकल इसी से संबंधित है।

सैनिक स्कूल में एडमिशन से जुड़ी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बाते हैं । जो आज के इस आर्टिकल में हमने बताई हैं। बेशक आपको सैनिक स्कूल में एडमिशन से जुड़ी थोड़ी बहुत बातें जरूर पता होगी, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हमारी टीम जो जानकारी देने जा रही हैं I वह मैं यकीन से कह सकता हूं, कि इसमें बताई गई महत्वपूर्ण जानकारियो के बारे आपको बिल्कुल भी नहीं पता होगा। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे होता है.?

सैनिक स्कूल में बच्चों का एडमिशन कैसे होता है ?

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा पास करना अनिवार्य होता हैं I जो की अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा, इंग्लिश में जिसे All India Sainik School Entrance Exam (AISSE) के नाम से जाना जाता हैं I Sainik School me admission ke liye All India Sainik School Entrance Exam को पास करने के बाद  उनका interview and Medical check up के बाद  बच्चें क्लास 6th और 9th में एडमिशन ले सकते हैं I

All India Sainik School Entrance Exam (AISSE) exam National Testing Agency (NTA) conduct करवाती हैं I Sainik School Exam Form And Registration October November के आस पास होते हैं और इसके entrance exam  January-February Month में होते हैं I

Exam related update check करने के लिए आप  AISSE की official website visit कर सकते हैं I Website की लिंक हम यहाँ दे रहे हैं I आप इस आर्टिकल को पढने के बाद वेबसाइट पर चाहे तो विजिट कर सकते हैं I Website पर जाने के लिए यहा पर क्लिक करें I

Sainik School Admission Eligibility For Class 6th And 9th

  • Class 6th में एडमिशन के लिए Candidate की age 10-12 साल के बिच होनी चाहिए I
  • Class 9th में एडमिशन के लिए Candidate की age 13-15 साल के बिच होनी चाहिए I
  • Boys and Girls दोनों के लिए ही age limit criteria same हैं I

Sainik School Entrance Exam Pattern For Class 6th

  • Total number of questions = 125
  • Total Marks = 300
  • Time Availiable For Exam = 2.30 hrs
  • Math = 50 questions
  • GK = 25 questions
  • Language paper = 25 questions
  • Intelligence = 25 questions

Sainik School Entrance Exam Pattern For Class 9th

  • Total number of questions = 150
  • Total Marks = 400
  • Time Available For Exam = 3 hrs.
  • Math = 50 questions
  • English = 25 questions
  • Science = 25 questions
  • Social Science = 25 questions
  • Intelligence = 25 questions

सैनिक स्कूल में लड़कियों का एडमिशन

लोगों को अभी यह लगता है कि सैनिक स्कूल में लड़कियों को नहीं पढ़ाया जाता है। जो की पूरी तरह से गलत है लोग ऐसा इसलिए सोचते हैं कि उन्हें इस बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है।

लड़कियों का एडमिशन को लेकर सच्चाई ये हैं, कि सैनिक स्कूल में लड़कियों एडमिशन कक्षा 6 में होता है। जी हां बिल्कुल लड़कियां कक्षा 9 में एडमिशन नहीं ले सकती। उनका एडमिशन कक्षा 6 में ही होता है।

लेकिन यह पूरी तरह से गलत है, कि सैनिक स्कूल में लड़कियां नहीं पढ़ती। सैनिक स्कूल में भी लड़कियों का एडमिशन होता है और लड़किया पढ़ती हैं।

सैनिक स्कूल में पढ़ने के फायदे क्या हैं।

आइये जानते हैं की सैनिक स्कूल में पढने के क्या फायदे होते हैं और कैसे इन स्कूल में पढने वले बच्चें आम school के बच्चों से अलग नज़र आते हैं :-

  1. सबसे पहले आप ये जानिये की सैनिक स्कूल में पढने वाले बच्चों को Cadet कहा जाता हैं I
  2. सैनिक स्कूल में बच्चों को English के साथ-साथ दो और भाषा का ज्ञान दिया जाता है I
  3. यह स्कूल बच्चों को देश की Defense Services में जाने में मदद करता हैं I
  4. सैनिक स्कूल में बच्चों को Athletics के लिए विशेष ध्यान दिया जाता हैं I
  5. इन स्कूलों में पढने वाले बच्चों को मिलिट्री का अनुशासन सिखाया जाता हैं I
  6. बच्चों में मानसिक दृढ़ता आती हैं I
  7. बच्चों की पढाई, देश की तीनो सेनाओं (थल सेना, जल सेना और वायु सेना ) को ध्यान में रख कर ही करवाई जाती हैं I
  8. बच्चों का भविष्य उज्जवल होता हैं I
  9. बच्चे अपनी करियर के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने की मानसिक, तार्किक, आत्मिक और शारीरिक शक्ति रखते हैं I
  10. बच्चों में देश प्रेम की भावना कूट कूट कर भरी रहती हैं I

भारत में कितने सैनिक स्कूल हैं ?

भारत में कितने सैनिक स्कूल है, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में फिलहाल अभी 33 ऐसे सैनिक स्कूल है जो पूरी तरह से कार्यरत है। लेकिन अब यह संख्या 33 से बढ़ चुकी है।

भारत में सैनिक स्कूल कहाँ कहाँ है

क्योंकि हाल ही में हमारे देश के रक्षा मंत्री के द्वारा नए सैनिक स्कूल को पार्टनरशिप मोड पर चलने की स्वीकृति मिल गई है। यह संख्या 33 से बढ़कर के हो चुकी है।

इसकी ज्यादा जानकारी के लिए हमने एक अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है। इसमें भारत में कितने सैनिक स्कूल है, सैनिक स्कूल कहां कहां है, इनकी संख्या कितनी है, नए सैनिक स्कूल जो हुए हैं वह कहां स्थित है, किन स्कूलों के साथ पार्टनरशिप मोड में नए सैनिक स्कूल की स्थापना की गई है।

उसकी जानकारी हमने नया आर्टिकल में दे रखी है I इन  सब  जानकारी पाने के लिए आप यहां पर एक बार क्लिक करें और उस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Conclusion

ऊपर लिखे इस विस्तृत आर्टिकल में sainik school me admission kaise aur kab lene se sainik school me padhai aur career से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया हैं I इनमे से भी कुछ Important Points को चुनकर कुछ Bullet Points में हमने निचे दिया हैं उस पर अपनी एक नज़र जरुर डाले I

Important Point About Sainik School Admission

  • सैनिक स्कूल में एडमिशन class 6 और class 9th में होता हैं I
  • सैनिक स्कूल में लड़कियों का एडमिशन केवल class 6th में होता हैं I
  • बच्चों को Cadet कह कर बुलाया जाता हैं I
  • सभी सैनिक स्कूल CBSE द्वारा affiliated  हैं I
  • AISEE के OFFICIAL WEBSITE के अनुसार अब भी भारत 33 में सैनिक स्कूल ही running हैं I

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=”Q.1) सैनिक स्कूल में कौन एडमिशन ले सकता हैं ?” answer-0=”Ans: सैनिक स्कूल में वैसे छात्र जिन्होंने पांचवी कक्षा पास कर लिया है वैसे बच्चें और बच्चियां कक्षा 6th में एडमिशन ले सकते हैं और वैसे बच्चें जिन्होंने 8th पास कर लिया हैं वो 9th में एडमिशन ले सकते हैं I ” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”Q.2) सैनिक स्कूल में पढने वाले बच्चें क्या बनते हैं ?” answer-1=”Ans: सैनिक स्कूल में पढने वाले बच्चें अपनी योग्यता और स्वतंत्रता के अनुसार देश के तीनों सेनाओ के लिए ऑफिसर के रूप में तैयार किये जाते हैं और एक सभ्य समाज के निर्माण हेतु अपनी स्वतन्त्रता से कुछ भी बन सकते हैं I ” image-1=”” headline-2=”h2″ question-2=”Q.3) क्या सैनिक स्कूल सिर्फ लड़कों के लिए हैं ?” answer-2=”Ans: बिलकुल नहीं सैनिक स्कूल लड़के और लड़कियों दोनों के लिए हैं, लेकिन लड़कियों का एडमिशन केवल कक्षा 6th में ही होता हैं I पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़ें I I ” image-2=”” headline-3=”h2″ question-3=”Q.4) सैनिक स्कूल में कितने साल के बच्चें का एडमिशन होता हैं ?” answer-3=”Ans: सैनिक स्कूल में 10-12 साल के बच्चें का Class 6th के लिए और 12-15 साल के बच्चें का 9th के लिए एडमिशन होता हैं I” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *