शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है I Share Maket Me Nuksan Kaise Hota Hai

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की हमे शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता हैं ? शेयर मार्केट में नुकसान होने के क्या कारण है। हम सब जानते हैं की आज भी हमारे देश भारत में शेयर मार्केट में निवेश करने को लेकर लोगों में बहुत कम जानकारी हैं। लेकिन शेयर मार्केट में पैसे कमाने को लेकर सभी इस ओर आकर्षित हो रहे हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की हमे शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता हैं ? शेयर मार्केट में नुकसान होने के क्या कारण है। हम सब जानते हैं की आज भी हमारे देश भारत में शेयर मार्केट में निवेश करने को लेकर लोगों में बहुत कम जानकारी हैं। लेकिन शेयर मार्केट में पैसे कमाने को लेकर सभी आकर्षित हो रहे हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान क्या हैं ?

आइए पहले समझते हैं की शेयर मार्केट में नुकसान क्या हैं। दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं कि शेयर मार्केट में लोग अपना पैसा लगाकर कंपनी के शेयर को खरीदते हैं उनमें निवेश करते हैं। ताकि उनसे पैसे कमा सके। लेकिन जब उनके खरीदे गए मूल्य से किसी शेयर का दाम कम हो जाता है। तो निवेशकों को घबराहट होने लगती है। उन्हें डर लगने लगता है कि कहीं उनका सारा पैसा डूब ना जाए I

इस प्रकार से जब वह अपने खरीदे गए शेयर के दाम को खरीद की प्राइस से कम मूल्य पर या कम प्राइस पर जब बेच देते हैं तो उन्हें नुकसान होता है। जिसे शेयर मार्केट में नुकसान कहा जाता हैं।

ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के दौरान नुकसान दो अलग अलग तरीके का होता हैं जैसे:

  • ट्रेडिंग में होने वाले नुकसान।
  • इन्वेस्टमेंट के समय में होने वाले नुकसान।

हमें उम्मीद है कि आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्या है और इन्वेस्टमेंट क्या है । क्योंकि ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में अंतर है। दोनों में नुकसान भी अलग तरह के होते हैं। हालांकि ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में होने वाले नुकसान के कारण कॉमन हो सकते हैं, लेकिन लेकिन इन दोनों में होने वाले नुकसान के क्वांटिटी में अंतर होता है।

ट्रेडिंग के दौरान शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचें ?

आइए देखते है की हम वो कौन सी गलतियां करते हैं। जिनके कारण हमे ट्रेडिंग के समय नुकसान होता हैं। अगर आपने भी कभी ट्रेडिंग किया हैं और नुकसान होने की वजह से ट्रेडिंग करना छोड़ दिया हैं या आगे ट्रेडिंग में नुकसान नहीं चाहते हैं। तो आपको इन बिन्दुओं का खास खयाल रखना होगा।

  • यकीनन ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अपने capital amount के अनुसार ही profit की expectation रखें।
  • Trading में Profit and loss की possibility को समझें। Unexpected या unrealistic profit की expectation न करें।
  • Candlestick Pattern की जानकारी रखे पर केवल एक तरह के पैटर्न पर पूरी तरह से सिमित ना रहे I
  • ध्यान रहे की शेयरमार्केट किसी ख़ास thumb rule पर नहीं चलता हैं I यह market हमेशा अपने नियम और नए नए पैटर्न बनाता रहता हैं I
  • अगर आपने कही से सुना हैं की ट्रेडिंग में मिंटो में लाखो कमा सकते हैं तो ये सच हैं पर उनके capital amount भी बड़े होते हैं और वैसे लोग पूरी knowledge के साथ ट्रेडिंग करते हैं।
  • अपने ट्रेडिंग में discipline लाए। कहने का अर्थ ये हैं की आप प्रत्येक दिन का या सप्ताह का एक trading profit amount fix कर लें। जिसे achieve करने के बाद दोबारा ट्रेडिंग न करें।
  • उत्तेजित ना हो अपने आप को काबू में रखें।
  • Stop loss को सही तरीके से use करना सीखें।
  • अगर आप call and put options दोनों में ट्रेड करते हैं, तो stop loss का सही तरीके से इस्तेमाल करें।
  • Profit book करने के बाद मार्केट के moment को देख कर बार बार ट्रेड लेना बंद करें।
  • जिस इंडेक्स में आपकी जानकारी हो प्रॉफिट बुकिंग के लिए उसी इंडिसेज में ट्रेडिंग करें।
  • अगर आप नए और unexperienced हैं तो एक्सपायरी के दिनों में लास्ट के घंटो में ट्रेड ना करें। ये आपको भारी नुकसान में डाल सकता हैं।
  • Scalping को समझे और scalping से प्रॉफिट बुक कर के exit हो जाएं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट से नुकसान कैसे होता हैं ?

जैसा कि हम जानते हैं कि शेयर मार्केट में कुछ लोग ट्रेडिंग नहीं बल्कि इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमाते हैं I लेकिन फिर भी उन्हें कभी-कभी नुकसान सहना पड़ता है I हम यह जानेंगे कि यह नुकसान उन्हें कैसे होता है ? लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट का क्या अर्थ है, पहले आपको बताते हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट क्या होता हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके हम पैसा कैसे कमा सकते हैं?

शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट क्या हैं ?

आईए जानते हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट क्या है, आपको इतना तो पता होगा कि शेयर मार्केट में हम दो तरीके से पैसे कमाते हैं। पहला तरीका होता है ट्रेडिंग करके दूसरा तरीका होता इन्वेस्टमेंट करके। इन्वेस्टमेंट में हम कुछ यूं करते हैं कि, मान लीजिए आप शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं। जिसे हम डिलीवरी सेक्शन कहते हैं I

उसे शेयर को खरीद कर आप कम से कम 1 साल के लिए अपने पोर्टफोलियो में उसे जगह देते हैं। इस बीच में अपने प्रॉफिट और लॉस को देखते हुए इस शेयर की क्वांटिटी में परचेसिंग करते हुए शेर के पोजीशन को एवरेज करते हैं । यह इन्वेस्टमेंट का समय कम से कम 1 साल और ज्यादा से ज्यादा कुछ भी हो सकता है। यानी की टाइम पीरियड अगर आप किसी शेयर को खरीद कर लंबे समय तक रखते हैं । उसमें प्रॉफिट आने के बाद जब आप उसे बेच देते हैं। तो इसे हम शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमाना केहते हैं ।

यहां मैंने कम से कम 1 साल की न्यूनतम समय सीमा इसलिए बताई है। क्योंकि जब आप किसी शेयर को खरीद करके एक साल से पहले बेचते हैं तो उसमें आपके प्रॉफिट में जो टैक्स कटता है वह ज्यादा होता है। जब आप शेयर को एक साल से ज्यादा समय तक अपने पोर्टफोलियो में रखते हैं और उसके बाद अपने प्रॉफिट होने के बाद जब उसे बेचते हैं तो उसमें टैक्स कम कटता है। इसी वजह से इसे हम इन्वेस्टमेंट कहते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के समय नुकसान से कैसे बचे

आईए जानते हैं कि शेयर मार्केट में डिलीवरी सेक्शन में या फिर यूं कहें कि इन्वेस्टमेंट करते समय शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचे।

  • अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड रखें। लार्ज कैप स्माल कैप मिड कैप कंपनियों को calculated ratio invest करे।
  • अलग-अलग क्षेत्र के शेर को अपने पोर्टफोलियो में जगह दें।
  • आपने जिन कंपनी के शेयर्स को खरीदा है उन कंपनी के क्वार्टरली रिजल्ट और ईयरली रिजल्ट को जरूर देखें।
  • कंपनी के रिजल्ट्स के अनुसार पोर्टफोलियो में और भी शेयर्स को ऐड या सब्सट्रैक्ट करें।
  • जब आपका पोर्टफोलियो रेड हो और आप नुकसान में चल रहे हो तो कंपनी के रिजल्ट को देखते हुए उसे एवरेज करना ना भूले।
  • कभी भी अपना फुल कैपिटल अमाउंट इन्वेस्ट ना करें। 10% कैपिटल अमाउंट स्ट्रेटजी को लेकर के चलें और उसी से इन्वेस्टमेंट करें।
  • Compounding profit calculation को समझे और buy on dip strategy से investment करें।

2 thoughts on “शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है I Share Maket Me Nuksan Kaise Hota Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *