Best Laptop Kharidne Ke Tips I लैपटॉप कौन सा लेना चाहिए

Laptop Kharidne Ke Tips : आपको भी लैपटॉप लेने हैं। तो पहले अपनी जरूरत को समझे और पता करे की आपको लैपटॉप कौन सा लेना चाहिए। सबसे बढ़िया लैपटॉप कौन सा हैं, मुझे कौन सा लैपटॉप खरीदना चाहिए, पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा हैं ।

Laptop Buying Guide: आपने अगर लैपटॉप खरीदने का मन बनाया हैं तो ऐसे सवाल आपके मन में आते ही होंगे। इन दिनों लैपटॉप की जरूरत हर किसी को पड़ रही हैं। हर छोटे बड़े काम में इसकी जरूरत महसूस हो रही हैं। लेकिन अभी भी जानकारी का आभाव हैं।

Laptop Kharidne Ke Tips
Laptop Kharidne Ke Tips

इन दिनों लैपटॉप के प्राइस भी काफी बढ़ चुके हैं। एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए लैपटॉप में अच्छी खासी रकम लग जाती हैं। ऐसे में आपको किस काम के लिए लैपटॉप चाहिए और आगे आने वाले दिनों में आप इसका क्या उपयोग करने वाले हैं। इन सब चीजों को देखते हुए ही लैपटॉप खरीदने चाहिए।

Laptop Kharidne Ke Tips

लैपटॉप कौन सा लेना चाहिए ? आइए आपको सबसे पहले बताते है की वो कौन से technicalities हैं जिनके बारे हमे लैपटॉप खरीदने से पहले पता होना चाहिए।

  1. Budget
  2. Processor
  3. Ram
  4. Storage
  5. Graphics Card
  6. Build Quality
  7. Display Size
  8. Keyboard and Touchpad
  9. Battery Life
  10. Connectivity and Ports
  11. Warranty and Support
  12. Review and Recommendation

ये कुछ important terms हैं। जो हमे बताती है की कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा hp हैं या dell हैं या कोई और कंपनी का लैपटॉप। हम एक एक कर के इन टर्म्स को आपके साथ डिस्कस करेंगे और आपको ये बताने में मदद करेंगे की आपको या मुझे कौन सा लैपटॉप खरीदना चाहिए।

Budget: सबसे बढ़िया लैपटॉप कौन सा हैं ?

हमारा सबसे पहला टर्म हैं लैपटॉप खरीदने के लिए हमारा बजट कितना हैं। क्योंकि अगर बजट का रिस्ट्रिक्शन ही हमे चीजों को सलेक्ट करने की समझदारी देता हैं। साथ ही पैसे बर्बाद होने से भी बचाता हैं। सामान्य तौर पर सभी लोगो का laptop kharidne ke liye budget 30 se 40 हजार तक होता ही हैं। जो की एक डिसेंट अमाउंट हैं।

Processor

लैपटॉप खरीदते समय प्रोसेसर की बहुत जरूरी होता हैं। Computer Industry में अगर Apple को हटा दे तो processor को लेकर दो कंपनी हैं।

  • AMD
  • INTEL

AMD processor वाले लैपटॉप Intel processor से थोड़े सस्ते होते हैं। लेकिन परफॉर्मेंस को लेकर Intel और AMD के बारे ये बाते आपको जरूर पता होनी चाहिए:

अगर आपको अपने लैपटॉप में heavy task perform करने हैं। जैसे एडिटिंग और आपका budget low है तो आपको AMD PROCESSOR laptops लेना चाहिए।

अगर आप प्रोसेसर सिर्फ I3 या I5 देख कर ले रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। क्योंकि इनके मॉडल नंबर में इनका लास्ट का लेटर बहुत कुछ बताता हैं। आपने देखा होगा की प्रोसेसर Intel हो या AMD उसके मॉडल नंबर के लास्ट में कुछ alphabetic letters जैसे U, P, H, Y, G लिखे होते हैं। जो सिस्टम के बारे बहुत आपको निम्नलिखित चीज़े बताएगा:

I5 12500U :- U का मतलब हैं की ये प्रोसेसर आपके सिस्टम के battery को बचाएगा लेकिन परफॉर्मेंस थोड़ी कम रहेगी।
I5 12500P :- P का मतलब हैं की ये प्रोसेसर आपके सिस्टम के battery को बचाएगा साथ ही परफॉर्मेंस U से better रहेगी।
I5 12500H सबसे ज्यादा पॉवरफुल और फास्ट होते हैं।

इसलिए प्रोसेसर का पूरा मॉडल नंबर जानना बहुत जरूरी हैं। उस प्रोसेसर के मॉडल नंबर को आप गुगल में डाल कर भी उसके बारे में जान सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लग रहा हो तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े और इसे सबके साथ शेयर करें।

Also Read

Storage: Laptop Buying Guide

Storage को लेकर लैपटॉप में दो तरह के वेरिएंट आते हैं। HDD और SSD. SDD HDD के मुकाबले डाटा को 10 times faster read कर सकता हैं और 20 times faster speed से डाटा write and execute कर सकता हैं। जिसके कारण SSD storage वाले लैपटॉप ज्यादा तेजी से काम करते हैं। Laptop Kharidne Ke Tips

प्राइसिंग को लेकर बात करे तो SSD storage वाले लैपटॉप थोड़े महंगे होते हैं। अगर आपको एक ही समय में multitask करने हैं तो यकीनन आपको SSD storage की ओर देखना चाहिए। लेकिन अगर आपको सिर्फ data entry, Excel spreadsheet and MS OFFICE में normal काम करना हैं। तो आपको HDD की तरफ जाना चाहिए। ये आपके पैसे भी बचाएगा और आपका काम भी हो जाएगा।

Ram

Laptop में RAM कितना अच्छा होता हैं। 4 GB RAM वाला लैपटॉप ले या 8 GB RAM वाला लैपटॉप लें ? दोस्तों अगर आपको word, Excel, PPT, coding, Internet surfing and browsing जैसे performing work सिर्फ करने हैं तो आप 4 GB RAM वाले लैपटॉप ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास budget हैं और आप gaming, video editing, cad, Corel जैसे heavy software use करने वाले हैं। तो आपको minimum 8GB RAM वाला लैपटॉप लेना चाहिए।

Build Quality

लैपटॉप की build quality को लेकर मार्केट में दो तरह के varient available हैं। पहला प्लास्टिक बॉडी और दूसरा मेटैलिक बॉडी। इनमे भी प्लास्टिक की दो क्वालिटी और मेटल की दो क्वालिटी आर्डिनरी एंड प्रीमियम आती हैं। लुक्स के मामले में मेटैलिक बॉडी ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं और इसकी प्राइस भी प्लास्टिक बॉडी वाले लैपटॉप से ज्यादा होती हैं।

मेटैलिक बॉडी में आपको एक पॉजिटिव प्वाइंट ये हैं की उसके ज्वाइंट्स पर जो hinge होते हैं वो प्लास्टिक के कंपेयर में ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होते हैं। हालाकी की प्लास्टिक बॉडी के locks भी अच्छे होते हैं। हमारी सलाह यही रहेगी की अगर बजट को लेकर आप कंसर्न हैं तो बेसख आप प्लास्टिक बॉडी वाले लैपटॉप के साथ जाए आपको कोई दिक्कत नही होगी।

Display Size

Laptop का display size and screen size laptop को light weight and heavy weight बनाता हैं। जो आपको लैपटॉप को कही भी कैरी करने में comfort and discomfort का एहसास दिलाता हैं। इसलिए हमारी रिकमेंडेशन होगी की आपको एक middle size laptop को purchase करना चाहिए।

एक मिडिल साइज का laptop looks के मामले में भी परफेक्ट होता हैं। आप इसे कही भी carry कर सकते है। बेड पर बैठ कर सो कर कैसे भी कर के इसे use कर सकते हैं यानी की इस size में laptaop easy to use हो जाते हैं।

Keyboard and Touchpad

Laptop kharidne se pahle keybord aur touchpad आपको काफी आकर्षित करते हैं। कुछ keybords में lightening की फैसिलिटी होती हैं। जिसके हेल्प से आपको रात में काम करने और खूबसूरती में लैपटॉप अच्छी हो जाती हैं। कीबोर्ड के faces inbuilt के साथ कभी कभी बाहर की ओर थोड़े से निकले हुए होते हैं। जिसका ध्यान आपको लैपटॉप खरीदते समय रखना चाहिए। Touchpad की smothness and sensitivity आपको काम करते समय comfor का एहसास दिलाती हैं।

Warranty and Support

Electronic gadegets पर company का support system strong हो तो बहुत ही helpful होता हैं। साथ ही product पर किस तरह की warranty दे रही हैं। किसी प्रकार का insurance या policy upgradation भी मायने रखता हैं।

कुछ कंपनियां waraanty and support system के साथ बहुत सारे goodies भी provide करती हैं जैसे lifetime or one year antivirus and lifetime windows activation and so on. ये कुछ important laptop kharidne ke tips cum guide हैं जो आपको money को valuable बना सकती हैं।

Review and Recommendation

किसी भी चीज को लेने से पहले हमे इसके reviews लेना चाहिए और जो लोग ऐसे electronic gadegets को use कर रहे हैं। उनके भी recommendation को एकबार अवश्य सुनना चाहिए। अब gadagets के reviews के लिए हमे कही जाने की जरूरत भी नहीं होती।

आप e commerce sites पर जा कर इसे चेक कर सकते हैं। लेकिन आपको एक सलाह दी जाती हैं की किसी एक साइट पर पूरी तरह से डिपेंड न हो अलग अलग साइट पर एक ही product को compare करे। इस इंडस्ट्री में बहुत तेजी से technology में upgradation होता हैं। इसलिए वैसे यूजर का experience और उनका रिकमेंडेशन जानना जरूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *