Online Earning: 5 Best YouTube Channel to Learn Online Earning In Hindi Free

दोस्तों Online earning skill सिख कर online earning किया जा सकता हैं। अब ये सभी जानते हैं, लेकिन वो कौन से ऑनलाइन अर्निंग स्किल हैं और उन्हें हम फ्री में कहां से सिख सकते हैं। तो आज हम ऐसे ही 5 Best YouTube Channel to Learn Online Earning Free In Hindi जी हां दोस्तों ये चैनल्स अपना सारा कंटेंट हिंदी में ही देते हैं। हम उनकी जानकारी दे रहे हैं।

 Best YouTube Channel for Online Earning Free In Hindi
Best YouTube Channel for Online Earning Free In Hindi

हिंदी को प्रायोरिटी देने का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य यह भी है की भारत में अभी भी हिंदी यूजर्स की एक बहुत बड़ी संख्या हैं। जो धीरे धीरे online and digital platform से परिचित हो रही हैं। और इसे समझने और उपयोग करने के लिए उन्हें हिंदी में अच्छे कॉन्टेंट्स की जरूरत हैं।

YouTube Channel to Learn Online Earning

हम आपको ये भी बताएंगे की ऑनलाइन अर्निंग के वो कौन कौन से genuine तरीके हैं। जिनसे सच में ऑनलाइन अर्निंग होती हैं। हमे उम्मीद हैं की आपने इन तरीकों के बारे सुना जरूर होगा। पर आज के आर्टिकल की खास बात ये है की उन स्किल्स को हम फ्री में कैसे यूटयूब से सिख सकते हैं, ये जानेंगे। हम ऐसे 5 Best YouTube channel के बारे बताने वाले हैं। जो online earning की जानकारी फ्री में देते हैं।

Name of 5 Best YouTube Channel To Learn Online Earning

ये उन 5 Trusted YouTube Channel के नाम हैं जो हमे ऑनलाइन अर्निंग के बारे फ्री में बताते हैं।

  • Manoj Dey
  • Satish Ke Videos
  • Pritam Nagrale
  • We Make Creators
  • Learn and Earn with Pawan Agarwal

इन चैनल्स के माध्यम से आप YouTube se paise kaise kamaye, Blogging se paise kamaye, Affiliate Marketting se paise kaise kamye, AI se paise kaise kamye, Image se paise kaise kamaye, Facebook Ads se paise kamaye, Instagram se paise kaise kamaye अर्थात digital marketing and online earning के जितने भी सही तरीके हैं। उनके बारे सिख सकते हैं। आइए अब विस्तार से एक एक कर के जानते और समझते हैं।

Useful apps for students click here

Online Earning Ideas

  • YouTube
  • Blogging
  • Affiliate Marketing
  • Digital marketing
  • Image Creation
  • Video Editing
  • Content Writing
  • Website Designing
  • Drop shipping
  • AI Skills

Manoj Dey: YouTube Se Paise Kaise kamaye

YouTube Se Paise Kaise kamaye: Manoj Dey Internet की दुनिया में एक जानी मानी हस्ती हैं। इनका यूट्यूब चैनल मुख्य रूप से लोगों को Youtube se paise kaise kamaye यही सिखाता हैं। यूट्यूब चैनल में वीडियो बनाकर के उसे गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है।

youtube se paise kaise kamaye
youtube se paise kaise kamaye

साथ ही साथ चैनल के वीडियो में अलग-अलग कंपनी के स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में मनोज दे अपने चैनल पर बहुत ही विस्तार पूर्वक बताते हैं। उनका चैनल का कंटेंट यूट्यूब से पैसे कमाने के ऊपर ही आधारित है ।

हमे YouTube से पैसे कमाने में सिर्फ videos बनाना ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारी छोटी छोटी बारीकियों के बारे में सीखना होता है जैसे कि thumbnail कैसे बनाना है thumbnail बनाने के लिए इस application का use करना है tag कैसे लिखना है youtube के algorithm को कैसे समझाना है, यूट्यूब के वीडियो में description क्या लगाना है, नए कंटेंट को कैसे सर्च करना है, copyright free music कैसे use करना हैं।

ऐसी और भी छोटी-मोटी बहुत सारी जानकारियां होती है जो हमें अच्छे से पता हो तभी जाकर के हम यूट्यूब चैनल में वीडियो बनाकर के अपने चैनल को grow कर सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं। ऐसी तमाम जानकारियां मनोज दे अपने चैनल पर देते हैं। तो अगर आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो मनोज दे चैनल को जरुर विजिट करें और आप भी कंटेंट क्रिएट करके यूट्यूब से पैसे कमाना सीखे।

Satish Ke Videos: Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Online Earning सिखने के लिए हमारा दुसरा YouTube channel Satish Ke Videos का हैं I इस चैनल के creator का पूरा नाम सतीश कुशवाहा हैं I ये उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं I इन्होने अपने करियर की शुरुवात Blogging से की थी और अभी भी इनके बहूत से ब्लॉग चल रहे हैं I ये अपने यौतुबे चैनल के माध्यम से Blogging se paise kaise kamaye ये सिखाते हैं I

जब आपके इनके youTube videos देखेंगे तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना सीखेंगे ही साथ ही साथ ये बहुत सारे Bloggers के इंटरव्यू शूट करते हैं जिसमे की ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने की strategies का पता चलता हैं I हम ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं ये भी हमें पता चलता हैं क्योंकि इनके चैनल्स पर अलग अलग bloggers अपना income reveal करते हैं I

हाल ही में सतीश जी ने अपनी की अलाल अलग ऑनलाइन तरीकों से 2023 की income दिखाई हैं I ऊपर मैंने उसी विडियो का लिंक दिया हैं Iआप छाहे तो इस विडियो को देख कर अपनी online earning की जर्नी शुरू कर सकते हैं I आने वाले समय में ऑनलाइन इनकम की बहुत बड़ी भूमिका रहने वाली हैं I

Pritam Nagrale: Digital Marketer

अभी हर स्टूडेंट पढ़ाई के साथ कुछ न कुछ अर्निंग करना चाहता हैं ताकि वो अपनी पढ़ाई का खर्च खुद निकाल सके । इन सबके लिए students को अपनी स्किल पर काम करना ही चाहिए और ये जो best free YouTube Channel हमे ऑनलाइन अर्निंग के तरीकों को बताते हैं। उन्हें seriously सिख कर काम करना चाहिए।

Pritam Nagrale India के बहुत बड़े Digital Marketrs में से एक हैं। इनके यूट्यूब चैनल का नाम Pritam Nagrale ही हैं। ये लोगो को ऑनलाइन अर्निंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग के अलग अलग स्किल जैसे seo, smm, Artificial Intelligence, content writing, blogging, affiliate marketing जैसी जानकारी अपने चैनल पर देते रहते हैं। इन्होंने content creation को लेकर ढेर सारी niche ideas लोगों को दिए हैं। जिनपर लोग content बना कर लाखों कमा रहे हैं।

We Make Creators

Mahatmaji Technical के नाम से यूट्यूब की दुनिया में प्रसिद्ध teacher cum youtuber cum content creater के यूट्यूब चैनल का नाम we make creater हैं। ये भी यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम में वीडियो बनाकर पैसे कमाना सिखाते हैं। इनकी खासियत ये हैं की यूट्यूब की छोटी छोटी बारीकियों को बताते हैं। जिनसे आपका चैनल जल्दी grow हो सकता हैं।

We make creator आपको professional youtuber बनाने की ओर काम करता हैं। इसलिए इनके कुछ कोर्सेज paid भी होते हैं। अगर आप अपना करियर यूट्यूब की दुनिया में देखते हैं, तो आपको इनके कुछ कोर्सेज में इनरोल होकर इनका लाभ अवश्य लेना चाहिए।

Learn and Earn with Pawan Agarwal

अंतिम Free YouTube Channel का नाम Leran and Earn With Pawan Agarwal हैं। Pawan sir अपने चैनल पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना सिखाते हैं। इन्होंने अपने चैनल पर एक प्लेलिस्ट बना रखी हैं। जिसमे की ब्लॉगिंग के फ्री कोर्स हैं। इस प्लेलिस्ट में हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी ब्लॉगिंग से जुड़ी चीज के बारे बताया गया हैं।

जैसे आपको किस प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करना है। Blogeer या wordpres, Hosting कौन सी अच्छी होती हैं। यूजर जिस hosting या blogging platform को use कर रहें हैं। उनके experience क्या हैं ।

साथ ही साथ पवन सिर वीक में एक बार लाइव आकर अपने यूजर से कॉल पे बात भी करते हैं। जहां आप अपने एक सवाल पूछ कर अपनी प्रोब्लम का सॉल्यूशन ले सकते हैं और ये सब बिल्कुल फ्री हैं। इसमें किसी प्रकार का कोई पैसा कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं होती हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने 5 best YouTube channel to learn online earning in Hindi Free के बारे में बताया हैं। दोस्तों ये पांचों यूट्यूब अपने अपने क्षेत्र में नंबर वन पर हैं। इन सभी लोगों को यूट्यूब और गूगल अपने अपने annual function में invite करते हैं।

इससे आप समझ सकते हैं की online earning की दुनिया में इनका कितना बड़ा नाम हैं। खुशी की बात ये हैं की हमे इतने बड़े cretors से फ्री में क्वालिटी चीज़े सीखने को मिल रही हैं। जो की आपके financial health को बेहतर बना सकती है धन्यवाद..।।

One thought on “Online Earning: 5 Best YouTube Channel to Learn Online Earning In Hindi Free

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *