2023 Me 12th Ke Baad Kya Kare Science Student 10+ High Salary Courses

आपने भी अगर 12th science से की हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। 2023 me 12th ke baad kya kare science student 10+ High Salary Courses के बारे जाने और बेरोजगार होने से बचे I कौन सी course चुने जिसमे आगे चलकर जॉब की दिक्कत ना हों। ऐसी ही कुछ जरूरी जानकारी, PCM students के लिए हम यहां पर देने जा रहे हैं। जो भी बच्चें 12th की पढ़ाई science से करते हैं। वो अक्सर engineering, medical, lawyer जैसे सामान्य courses में एडमिशन ले लेते हैं। इसलिए नहीं को ये उनका interest हैं बल्कि इसलिए की उन्हें करियर option से related courses के बारे में जानकारी ही नहीं हैं। उन्हें नहीं पता हैं की doctor, engineer, police के अलावे भी ऐसे बहुत सारे interesting courses हैं। जिनसे आप को अच्छी खासी मोटी कमाई हो सकती हैं। ऐसे ही कुछ future oriented course के बारे में आज हमारी टीम आपको brief जानकारी देगी।

12th ke baad kya kare
12th ke baad kya kare

Best Career Option after 12th Science PCM 12वी  साइंस के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा हैं ?

सामान्य तौर पर बच्चे और उनके पेरेंट्स को engineer और doctor यही दो profession ही दिखाई देते हैं। क्योंकि उन्हें सही करियर काउंसलिंग कभी नहीं मिली होती ना ही जानकारी होती हैं। आज हमारे देश में engineers को लेकर काफी बेरोजगारी देखी जा रही हैं। दूसरी बात quality of study में भी बहुत comoromise देखा गया हैं। इसलिए इन सब से हटकर आइए कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में आपसे जानकारी साझा करते हैं। जिनकी industries में अभी बहुत ज्यादा demand हैं और जो future oriented भी हैं। जो आपको 12th science ke baad best career option provide करेगा।

Also read

12th science ke baad course list in hindi

Engineering and Medical के बारे तो सभी जानते हैं। पर इन courses के बारे students को ज्यादा जानकारी नहीं हैं। इसलिए वो इन्हे choose भी नहीं करते। सच कहूं तो इन कोर्सेज के बारे मैं ये कह सकता हूं की these are High salary course after 12th इन courses को करने के बाद आपको ये नहीं सोचना होगा की अमीर कैसे बनें। जिस तरह बच्चों को नही पता हैं की इंडिया में जज कैसे बनते हैं। ठीक उसी तरह उन्हे इन कोर्सेज के बारे मे भी नही पता होता हैं। तो पहले इनके नाम देख लेते हैं। फिर बारी बारी से इन सब के बारे मे थोड़ा थोड़ा जानेंगे।

12th ke baad kya kare

  • Advance Excel
  • Digital Marketing
  • Tally

Digital Marketing
Digital Marketing एक बहुत ही बेहतरीन course हैं जो आपको आपके करियर में अच्छा खासा पैसा बना कर दे सकता हैं। हमारा ultimate goal यही हैं की हम आज के इस टाइम में online paise kaise kamaaye इसके लिए हमें बहुत सारे skill आने चाहिए। उन्ही में से हम एक digital Marketing के बारे बात कर रहें हैं। आइए पहले आपको आसान भाषा में समझाए की digital Marketing kya hota hai

जैसा की नाम से ही पता चलता हैं डिजिटल मार्केटिंग । जी हां मार्केटिंग आपने companies को marketing करते हुए तो देखते ही हैं। आज से कुछ साल पहले offline marketing का दायरा बहुत ही बड़ा था और डिजिटल मार्केटिंग का बहुत कम। लेकिन बीते कुछ सालों में online marketing या डिजिटल marketing का scope और scale दोनों ही बढ़ गया हैं।

Digital Marketing में सबसे पहली बात तो ये की आप किसी भी products and services की marketing digitally करना सीखते हैं। ताकि अपने products and services की reach ज्यादा से ज्यादा customers के पास हो सकें और उन्हे sell करके आप पैसे कमा सके।

दूसरी बात आपको इसके लिए एक platform को choose करके उसे seo friendly तरीके से उसे मैनेज करना होता हैं, design पर ध्यान देना होता हैं, User friendly interface तैयार करना होता हैं। तब जाकर आपको sucess मिलती हैं। आज हर sector अपने आप को digitally enrole कर रहा हैं।

कोई भी business हो ऑनलाइन वाले या ऑफलाइन वाले। ऑनलाइन businesses तो पहले से ही digital marketing की help लेते रहें हैं। लेकिन अब जो businesses सिर्फ ऑफलाइन हुआ करते थे वो खुद को online platform पर enrole कर रहें। तो इस field में scope बहुत ही बड़ा हैं। आगे चलकर ये बढ़ने ही वाला हैं। इसलिए हमे digital marketing के कोर्स करने चाहिए।

B.Sc in Agriculture
Engineering और Medical से हट कर B.SC in Agriculture एक UG programme course हैं। इसकी डिमांड भारत में अभी बहुत ज्यादा हैं। आपको याद होगा DD NATIONAL पर पहले कृषि को लेकर शाम में 30minuteका programme आता था जहां कृषि से realted बहुत सारी जानकारी दी जाती थी और किसान कॉल सेंटर भी चालू किया गया था। जब से भारत में कृषि को वैज्ञानिक रूप दिया जाने लगा हैं, वैज्ञानिक तरीके अपनाए गए हैं तब से इस कोर्स की डिमांड बहुत बढ़ गई हैं।

अच्छी बात तो ये हैं की isme competition अभी बिलकुल भी नहीं हैं। हमने तो ये भी पाया हैं की कुछ राज्य इसे भी हैं जहां इनकी recuritment आती हैं पर candidates उस particular राज्य से नही मिलते । फिर दूसरे states के candidates वहां काम करते हैं। इसलिए इस कोर्स को अवश्य करना चाहिए। इस कोर्स की मदद से आप महीने 40000 से 100000 तक कमा सकते हैं। आगे चलकर आप कृषि के क्षेत्र में वैज्ञानिक भी बन सकते हैं।

B.Sc In Animation and VFX
दोस्तों आप में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने hollywod movies की Marvel, Disney, Pixar की movies न देखी हों। हमे इनके मूवीज के किरदार Thor,Iironman, Superman, Hulk, Wanda, Captain America इन सबको तो जानते ही हैं। इन सब movies की cinematography हमे इतनी पसंद इसलिए आती हैं क्युकी इनमे बेहतरीन animation and VFX की मदद से visual effects use किए जाते हैं।

यहां तक की अब हमारे bollywood movies me भी इसका use बहुत हो रहा होगा। हाल ही में आई Ranveer Kapoor की movie Brahamaastra में animation और VFX बहुत जायदा use किया गया था। और अभी तो ब्रह्मास्त्र की पूरी सीरीज बननी हैं। पर हमारे देश में अच्छे animation and vfx designer की कमी हैं। इसलिए आपलोगों की animation and VFX ke sector में इस कोर्स को जरूर select करना चाहिए। अगर बात सैलरी की करे तो क्या कहने। आप इससे महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

B.Sc In Data Science
अगर किसी बड़ी कंपनी में ac room में बैठ कर चाय और कॉफी पीते हुए काम करना चाहते हैं। तो बिना देर किए B.Sc in Data Science कर ले। क्युकी data को लेकर companies के सारे काम हो रहे हैं। इसे में data manger expert की डिमांड बहुत जायदा हैं। पर कैंडिडेट्स बहुत कम। ये सारे फील्ड भारत में अभी उभर रहे हैं इसलिए आपको इनकी जानकारी भी कम हैं और scope भी ज्यादा हैं। आप जो भी एप्लीकेशन उसे करते हैं सबसे पहले वो डाटा स्टोर करती हैं।

हर एप्लीकेशन एक कंपनी की तरह हैं और हर उस कंपनी को ना जाने कितने data expert की जरूरत पड़ती होगी। क्यू अभी का हर online business लोगो के डाटा storage पर ही depend करता हैं। भारत सरकार भी data से related नए नए कानून बनाती रहती हैं। ऐसे में इस sector की demand बहुत हाई हैं। और इन पोस्ट की सैलरी बहुत ही handsome होती हैं।

Cyber security

Web Designing and Web Development

FAQ

Q.1) 12वीं पास करने के बाद क्या करना चाहिए ?
Ans: 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग और मेडिकल एडवोकेट के कोर्सेज में enroll हो सकते हैं। लेकिन इन सबके अलावें भी बहुत से course हैं, जिनकी डिमांड हाई हैं और उन सबसे अच्छी सैलरी भी मिलती हैं। जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Q.2) 12वीं करने के बाद बच्चें किन किन क्षेत्र में जाकर अपना भविष्य बना सकते हैं ?
Ans: 12वीं करने के बाद बच्चें इन क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते हैं जैसे: Engineering, Medical, Law, Digital Marketing, Coding, Data Management, Mass Communication, Defense services, etc ऐसे और भी कई क्षेत्र हैं जिनमे कोर्स करके अपना भविष्य बना सकते हैं

Q.3) 12वीं के बाद अपना करियर कैसे चुने ?
Ans: 12वीं के बाद अपने स्तर से रिसर्च करें। किसी नॉलेजेबल व्यक्ति से सलाह ले। हो सके तो करियर counseller की मदद लें। किसी प्रोफेशनल कोर्स को चुनें। जानकारी के लिए हमारी आर्टिकल पढ़े।

Q.4) सबसे बेस्ट डिप्लोमा कौन सा हैं ?
Ans: अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग विषय पर डिप्लोमा होते हैं, और आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में आप diploma in maas media, diploma in digital marketing जैसे कोर्स करें तो ये कहा जा सकता हैं की आजकल के ट्रेंड को देखते हुए ये अच्छे डिप्लोमा कोर्सेज में आते हैं। वैसे सभी डिप्लोमा कोर्सेज अच्छे होते हैं।

Q.5) सबसे सरल नौकरी कौन सी हैं ?
Ans: जिस किसी भी नौकरी में आपका मन लगे वही सबसे सरल नौकरी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *